Rakshabandhan 2021

रक्षा बंधन एक ऐसा त्योहार है जो भाइयों और बहनों के बीच अपार प्यार, देखभाल और स्नेह को समर्पित है। इस शुभ त्योहार को भारत में राखी के रूप में भी जाना जाता है। यह मुख्य रूप से पूरे देश में हिंदू भारतीयों द्वारा मनाया जाने वाला त्योहार है। हिंदू समुदाय के अलावा, रक्षाबंधन अन्य समुदायों द्वारा भी मनाया जाता है, जैसे ईसाई, जैन और मुस्लिम। यह शुभ पारंपरिक त्योहार मूल रूप से भारत का मूल है, लेकिन कई अन्य देशों जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात; लोग इस त्योहार को उसी उत्साह और खुशी के साथ मनाते हैं। यह एक दिवसीय त्योहार भाई-बहनों को एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार और भावनाओं को व्यक्त करने का एक महत्वपूर्ण अवसर देता है। भाई-बहनों के बीच प्यार और देखभाल के बंधन को मजबूत करने के दिन के रूप में चिह्नित, रक्षाबंधन सबसे बहुप्रतीक्षित त्योहारों में से एक है। इस प्रकार, हर साल, आमतौर पर अगस्त के महीने में, भारतीय बड़े उत्साह और खुशी के साथ रक्षा बंधन के उत्सव के लिए एक साथ आते हैं।

2021 में रक्षा बंधन कब है | When is Rakshabandhan 2021

हमें भारत में मनाए जाने वाले हर पारंपरिक त्योहार को हमेशा शुभ मुहूर्त पर मनाना चाहिए। इस कर; परिवार के लिए इसे एक फलदायी त्योहार बनाने के लिए रक्षाबंधन के शुभ मुहूर्त को जानना भी आवश्यक है। तो आइए देखते हैं कब है रक्षाबंधन 2021 और क्या है रक्षा बंधन शुभ मुहूर्त और तिथि।

रक्षा बंधन का पर्व रविवार, 22 अगस्त, 2021 को मनाया जाएगा।

रक्षा बंधन 2021 के लिए शुभ समय

  • राखी बांधने की रस्म के लिए शुभ मुहूर्त: 06:15 AM to 05:31 PM
  • राखी बांधने के समारोह की कुल अवधि: 11 घंटे 16 मिनट
  • रक्षा बंधन 2021 के दौरान अपराह्न का समय: 01:37 अपराह्न से 04:07 अपराह्न
  • अपराहन अवधि: 2 घंटे 30 मिनट
  • पूर्णिमा तिथि की शुरुआत: 21 अगस्त 2021 को शाम 07:00 बजे
  • पूर्णिमा तिथि का अंत: 22 अगस्त 2021 को शाम 05:31 बजे

इस वर्ष रक्षा बंधन 2021 का पर्व 22 अगस्त को है। इस प्रकार भारतीयों के लिए राखी 2021 की सभी तैयारियों को पूरा करने में अधिक समय नहीं बचा है। त्योहार की योजना बनाने से लेकर एक साथ भोजन की व्यवस्था, मिठाई के व्यंजनों की सूची, राखी के धागे की खरीदारी, राखी उपहार खरीदना, राखी के कपड़ों की खरीदारी और घर की सजावट के लिए और भी बहुत से पहलुओं की तैयारी शुरू करनी है।

इस प्रकार अब जब भाई बहन के प्यार को पुनर्जीवित करने का त्योहार राखी निकट आ रहा है, तो सभी के लिए रक्षा बंधन के त्योहार की सभी तैयारियों को शुरू करने का समय आ गया है। और ऐसे भाई-बहन हैं जो एक-दूसरे से दूर देश के अलग-अलग हिस्से में रहते हैं या देश के अलग-अलग हिस्से में या विदेश में एक-दूसरे से दूर रहते हैं। उनके लिए राखी का खुशी का त्योहार मनाने के लिए एक जगह एक साथ आना एक असंभव बात है। इस प्रकार अपने सबसे प्यारे भाई से दूर रहने वाली बहनें भाई को अपने प्यार का इजहार करने के लिए भारत या विदेश में राखी भेजती हैं।

उसी तरह भाई भी बहन को राखी का तोहफा खरीदकर भारत या विदेश भेजता है। इस प्रकार लोग अब ऑनलाइन राखी भेजने या एक दूसरे से दूर रहने वाले भाइयों या बहन को ऑनलाइन राखी उपहार भेजने की अवधारणा से बहुत परिचित हो रहे हैं। आखिरकार यह राखी खरीदने और यूएसए, जर्मनी, यूके, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, भारत या दुनिया के किसी भी हिस्से में राखी भेजने के लिए बहुत आसान और सुविधाजनक विकल्पों में से एक है।

वास्तव में भारत या विदेश में भाई को राखी भेजकर अपने भाई या बहन को ऑनलाइन राखी या राखी उपहार के साथ आश्चर्यचकित करना एक अच्छा विचार हो सकता है। भारत और विदेशों में शीघ्र राखी वितरण के साथ भाइयों और बहनों के लिए ये राखी सरप्राइज पूरे भारत और दुनिया भर में भाइयों तक पहुंचाए जाते हैं। इस प्रकार यह रक्षा बंधन 2021, यदि आपको अपनी सबसे प्यारी बहन या भाई से मिलने और जाने का समय नहीं मिल रहा है तो इस बार भारत को राखी उपहार या भाई को राखी के धागे ऑनलाइन भेजें और एक दूसरे के लिए अपनी हार्दिक भावनाओं को व्यक्त करें!

और, इसमें, राखी डॉट इन आपके लिए सबसे आसान विकल्प हो सकता है। इस ऑनलाइन राखी की दुकान (online Rakhi shop) से आप अपने प्यारे भाई को अपने अपार प्यार और आशीर्वाद के साथ राखी और राखी उपहार भेज सकते हैं। तो, बिना अधिक समय बर्बाद किए, राखी डॉट इन (Rakhi.in) से ऑनलाइन राखी (online Rakhi for brother) की खरीदारी शुरू करें और इस रक्षा बंधन को अपने सबसे प्यारे भाई के लिए सबसे खास और मजेदार बनाएं।

2021 में रक्षाबंधन कब है?

Post navigation